बांस उत्पादों के लिए फफूंद रोधी उपाय कैसे करें

- 2021-08-16-

बांस के पौधे वन संसाधनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और 21वीं सदी में सबसे आशाजनक और संभावित पौधे हैं। चीन बांस की उत्पत्ति और आधुनिक वितरण का केंद्र है, और बांस सामग्री और बांस उत्पादों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है। मेरे देश में बांस को "दूसरा जंगल" कहा जाता है। बांस संसाधनों का विकास और उपयोग लकड़ी की आपूर्ति और मांग के बीच विरोधाभास को कम करने, वन संसाधनों की रक्षा करने और पारिस्थितिक पर्यावरण में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बांस में लघु विकास चक्र, प्रारंभिक उत्पादन, आसान पुनर्जनन, उच्च उत्पादन, मजबूत पुनर्जनन क्षमता, उच्च शक्ति, अच्छी लोच, अच्छी क्रूरता और पहनने के प्रतिरोध के फायदे हैं। इसका उपयोग पारंपरिक निर्माण, पेपरमेकिंग, बुनाई, फर्नीचर और सजावट के लिए सामग्री के रूप में किया जाता है। बांस के औद्योगिक उपयोग के व्यापक विकास के साथ, विशेष रूप से बांस-आधारित मानव निर्मित पैनल, बांस मिश्रित पैनल, बांस की सजावट, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल निर्माण और अन्य क्षेत्रों के विकास के साथ, बांस के आवेदन की व्यापक संभावना है।

चमकीले रंग के साथ ताजा बांस धीरे-धीरे अपनी चमक खो देगा या लंबे समय तक संग्रहीत करने पर रंग भी बदल देगा; और बांस में अधिक स्टार्च, चीनी, प्रोटीन और वसा, आदि होते हैं, यह कवक और कीड़ों के लिए अतिसंवेदनशील है, उपयोग और आर्थिक लाभ के मूल्य को कम करता है। बांस की फफूंदी बहुत प्रमुख है, जो न केवल बांस और उसके उत्पादों की उपस्थिति को प्रभावित करती है, बल्कि अन्य कवक कीटों के लिए भी स्थिति पैदा करती है। मोल्ड मायसेलियम प्रजनन वृद्धि के चरण के दौरान बड़ी संख्या में रंगीन बीजाणु पैदा कर सकता है और बांस की सतह को प्रदूषित कर सकता है। कुछ हाइपहे (जैसे फुसैरियम) वर्णक स्रावित कर सकते हैं और बांस की सतह को दूषित कर सकते हैं। अत्यधिक प्रदूषित बांस की सतह भूरी या काली होती है। वर्णक के मर्मज्ञ प्रभाव के कारण, प्रदूषण कई मिलीमीटर की गहराई तक पहुंच सकता है। भले ही धुलाई, सैंडिंग, प्लानिंग आदि, फफूंदी को समाप्त नहीं किया जा सकता है, जो बांस सामग्री और बांस उत्पादों की उपस्थिति गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। मुरझाए हुए कवक के संक्रमण के कारण बांस भी नीला और काला हो जाएगा, और इसकी चमक कमजोर हो जाएगी।

1980 के दशक से, बांस फफूंदी की रोकथाम पर देश और विदेश में बड़ी संख्या में अध्ययन किए गए हैं। अधिकांश बांस मलिनकिरण कवक ड्यूटेरोमाइकोटिना हाइफोस्पोरा परिवार के जीनस से संबंधित हैं। Hyphomycelaceae (Hyphomycelaceae) पेनिसिलम (पेनिसिलम लिंक।), एस्परगिलस पेर्गिलस (मि।) लिंक और ट्राइकोडर्मा (ट्राइकोडर्मा पर्स।) और अन्य जेनेरा मोल्ड मुख्य रूप से बांस प्रदूषण के हरे, नीले, पीले, लाल, ग्रे और अन्य मलिनकिरण का कारण बनते हैं; क्लैडोस्पोरियमलिंक, आर्थ्रिनम कुन्ज़े, अल्टेमरलानीज़, वर्टिसिलियमनीज़ और डीमैटलासी की अन्य प्रजातियां मुख्य रूप से बांस के भूरे और काले प्रदूषण का कारण बनती हैं। विभिन्न क्षेत्रों में बांस की मुख्य कवक प्रजातियां अलग-अलग हैं, जैसे क्लैडोस्पोरियम ऑक्सीस्पोरम और ट्राइकोडर्मा विराइड, जो दक्षिण में आम हैं, जो उत्तर में दुर्लभ हैं।

बांस की फफूंदी की डिग्री हल्के से गंभीर तक होती है, छिटपुट वितरण से लेकर 'समान वितरण' 'हाइपहे' बढ़ते फलों के शरीर को कवर करता है, जब तक कि बांस अपने प्रसंस्करण और उपयोग के प्रदर्शन को खो देता है। जंगली में अंधेरे और आर्द्र वातावरण में, समान रूप से वितरित और हाइपहे कवर करने वाले सांचे जो बांस को फीका कर देते हैं, अक्सर उत्पादित होते हैं। सबस्टैंटिया नाइग्रा, कोनिडिया डिस्क, एस्कस शेल और अन्य प्रकार ज्यादातर खुली हवा के वातावरण में धूप और बारिश में उत्पन्न होते हैं। पर्यावरणीय आर्द्रता बांस फफूंदी की कुंजी है। जब आर्द्रता 75% से कम होती है, तो यह मूल रूप से फफूंदी नहीं होती है, और जब आर्द्रता 95% से अधिक होती है, तो फफूंदी लगाना बहुत आसान होता है; बांस फफूंदी के लिए इष्टतम तापमान 20~30„ƒ„ƒ है, और इष्टतम पीएच 4~ 6 है। बांस की फफूंदी प्रतिरोध बांस की प्रजातियों, बांस की उम्र, रैंक और कटाई के मौसम से भी संबंधित है। फफूंदी मुख्य रूप से बांस उत्पादों की स्वच्छ और सुंदर उपस्थिति को प्रभावित करती है, लेकिन यह बांस सामग्री की सतह की ताकत को भी कम करती है और बांस सामग्री के सेवा जीवन को छोटा करती है। बांस का फफूंदी-रोधी उपचार, बांस के औद्योगीकृत उपयोग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बांस को समय पर सुखाना चाहिए और हवादार और स्वच्छ वातावरण में संग्रहित किया जाना चाहिए। इसे संभावित सांचों और सिल्वरफ़िश को मारने के लिए उबाला जा सकता है, या सतह के उपचार जैसे कि विरंजन और पेंटिंग को अंजाम दिया जा सकता है।

घरेलू और विदेशी वाणिज्यिक एंटिफंगल एजेंटों के सक्रिय तत्व अक्सर दो या तीन कवकनाशी का मिश्रण होते हैं, और उच्च दक्षता, लंबे समय से अभिनय, कम विषाक्तता, कम लागत, बहु-प्रभाव, और व्यापक-स्पेक्ट्रम बांस एंटिफंगल एजेंट आमतौर पर होते हैं। गिने चुने। हालांकि, बांस की बाहरी दीवार घनी होती है, और तरल दवा को भेदना बेहद मुश्किल होता है, और इसकी एंटी-मोल्ड उपचार विधि लकड़ी से अलग होती है। बांस विरोधी फफूंदी रसायनों के उपचार में ब्रश करने की विधि, सूई की विधि और दबाव इंजेक्शन विधि शामिल हैं।

1. ब्रश करने की विधि समान रूप से एंटी-मोल्ड एजेंट को बांस की सतह पर लागू करना है ताकि सतह के साँचे को रोका या मारा जा सके। यह विधि संचालित करने के लिए सरल है, लेकिन यह केवल अल्पकालिक फफूंदी की रोकथाम के लिए उपयुक्त है।

2. डुबकी विधि बांस सामग्री को एंटी-मोल्ड दवा समाधान में विसर्जित करना है, ताकि दवा समाधान ऊतक में विसर्जित हो जाए। विभिन्न उपचार विधियों के अनुसार, इसे कमरे के तापमान की सूई, हीटिंग डिपिंग और गर्म-ठंडे स्नान वैकल्पिक सूई में विभाजित किया जा सकता है। आम तौर पर, बारी-बारी से गर्म और ठंडे स्नान विधि का एंटी-फफूंदी प्रभाव कमरे के तापमान की सूई की तुलना में गर्म सूई की विधि से अधिक होता है।

3. दबावयुक्त इंजेक्शन विधि यह है कि नए कटे हुए बांस के डंठल के ऊपर से काट दिया जाए, इसे एक दबाव प्रतिरोधी चमड़े की ट्यूब में डाल दिया जाए, और इसे धातु की अंगूठी या लोहे के तार से कसकर बांध दिया जाए। तरल त्वचा ट्यूब के साथ बांस टिप अनुभाग में बहता है, और फिर दवा भंडारण टैंक की तरल सतह पर दबाव डालता है, ताकि औषधीय तरल बांस की टिप अनुभाग ट्यूब के साथ बांस सामग्री में प्रवेश कर सके।

उपरोक्त के अलावा, उच्च तापमान नसबंदी, जल विसर्जन, धूम्रपान और सफेदी जैसी भौतिक नसबंदी विधियां हैं, लेकिन समग्र आर्थिक प्रभाव अधिक नहीं है।