टूथपिक का उपयोग कैसे करें

- 2021-07-19-

बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद दांत काटने की आदत होती है। वास्तव में, स्वस्थ दांतों को ठीक से व्यवस्थित करने से भोजन से गर्भवती होने की संभावना कम होती है। हालांकि, खराब टूथपिक्स का बार-बार उपयोग या टूथपिक्स का अनुचित उपयोग दांतों और मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचाएगा, जिसके परिणामस्वरूप मसूड़े सिकुड़ जाते हैं, जड़ें खुल जाती हैं, मुंह में गैप बढ़ जाता है और बैक्टीरिया का संक्रमण हो जाता है। दांतों के बीच की खाई जितनी चौड़ी होती है, भोजन के मलबे का फंसना उतना ही आसान होता है, जिससे एक दुष्चक्र बनता है जिसे "दांतों को जितना पतला मिलता है" के रूप में जाना जाता है। तो क्या टूथपिक का इस्तेमाल करना सही है? हमारा मानना ​​है कि फ्लॉसिंग तब तक फायदेमंद हो सकती है जब तक इसका सही और समय पर इस्तेमाल किया जाए।

कोशिश करें कि सार्वजनिक रूप से अपने दांत न उठाएं। जब आपको अपने दाँत लेने की ज़रूरत हो, तो आपको पहले कागज़ का एक टुकड़ा तैयार करना चाहिए, और फिर अपने मुँह को अपने दूसरे हाथ से ढक लेना चाहिए। आपके द्वारा चुनी गई चीज़ों को सार्वजनिक रूप से देखा या फिर से दर्ज नहीं किया जाना चाहिए, या लापरवाही से थूकना नहीं चाहिए। आपको अपने दांतों को चुनने से पहले तैयार किए गए कागज़ के तौलिये को लपेटना चाहिए और उन्हें कूड़ेदान में या टेबल के बगल में फेंक देना चाहिए। चुनने के बाद टूथपिक को अपने मुंह में न रखें और भोजन को हथियाने के लिए इसका इस्तेमाल न करें। बहुत जोर से धक्का न दें या बहुत तेजी से स्लाइड न करें।

सही टूथ पिकिंग के लिए विशिष्ट तकनीक यह है कि टूथपिक को दांतों की सतह के साथ मसूड़े के खांचे के आधार में धीरे-धीरे रखा जाए, और फिर धीरे से भोजन के अवशेषों को जीभ पर धकेल दिया जाए। पीरियोडॉन्टल ऊतक को नुकसान से बचने के लिए कार्रवाई कोमल होनी चाहिए। खाने के 15 से 20 मिनट बाद गरारे करना सबसे अच्छा है। गरारे करने के लिए, अपना मुंह बंद करें और अपने गालों पर बल का प्रयोग करके भोजन के मलबे और अन्य फिक्स्चर को इंफेक्शन से बाहर निकालें। यदि आप दांतों में भोजन के अवशेषों के प्रभाव का सामना करते हैं, तो आप गरारे नहीं कर सकते हैं, आप टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं, या भोजन के प्रभाव को धीरे से पोंछने के लिए रूमाल या तौलिया का उपयोग कर सकते हैं, जिससे भोजन के अवशेषों को प्रभाव से बचाया जा सके, जो न केवल दांतों और संबंधित ऊतकों के चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, बल्कि मजबूत दांत सीमेंटिंग मसूड़े का प्रभाव भी हो सकता है।

उपयोग पर ध्यान दें
खाना खाते या खाते समय अपने दांतों को प्लग करना विशेष रूप से आसान है। इस बिंदु पर, टूथपिक एक आवश्यक उपकरण बन जाता है। दांतों के बीच भरे हुए भोजन को हटाने के अलावा, टूथपिक दांतों की मैल और मुलायम गंदगी को भी हटा सकता है, विशेष रूप से बगल की सतह पर प्लाक। टूथपिक का सही उपयोग, हर दिन दांतों को ब्रश करने के पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, दांतों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए अनुकूल है; टूथपिक्स का गलत उपयोग, दांतों के बीच की खाई को बड़ा कर देगा, लेकिन नरम गंदगी पैदा करने की भी अधिक संभावना है, जिससे दांत सड़ सकते हैं।

2 टूथपिक सख्त, बिना गड़गड़ाहट के चिकने, टिप थोड़ा बारीक।

3. प्रत्येक दाँत के अंतराल के दो दाँत सतहों के साथ धीरे-धीरे स्लाइड करें और बल बहुत तेज़ या बहुत कठिन नहीं होना चाहिए। टूथपिक के किनारे को दांत की सतह पर कई बार खुरचना चाहिए।

4. टूथपिक भोजन के बाद बुजुर्गों की आपूर्ति में से कुछ हैं, लेकिन अगर अवांछित उपयोग से मसूड़े की सूजन हो सकती है, तो टूथपिक का सबसे अच्छा उपयोग उन स्थितियों में किया जाता है जहां दांतों के बीच गैप होता है, यदि सामान्य जिंजिवल पैपिला, टूथपिक जिंजिवल सल्कस के भीतर उपयोग करने के लिए सीमित है, क्योंकि यह मूल रूप से दांतों के बीच क्लीयरेंस गैप नहीं बना सकता है, भोजन अधिक आसानी से एम्बेडेड प्लग है, फिर समय के साथ, टूथपिक का उपयोग करने के लिए, दुष्चक्र बन जाता है, दांतों की जगह बढ़ जाती है, जिंजिवा निप्पल एट्रोफिक, पीरियडोंटल बीमारी को सुंदर प्रभावित करती है और पहले से ही फिर से कार्य करें।

5. सही विधि का प्रयोग करें। कुछ लोग प्लग को हटाने के लिए उत्सुक होते हैं और उनके पास जो कुछ भी होता है, जैसे कि चाकू, माचिस की तीली, टैक, हेयरपिन आदि, जो अधिक गंभीर प्लग का कारण बनते हैं, को बाहर निकालने के लिए उत्सुक होते हैं।

स्वास्थ्य सावधानियां
एक टूथपिक में हजारों बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आसानी से हेपेटाइटिस बी और तपेदिक जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। 2012 तक, चाइना कंज्यूमर एसोसिएशन ने एक उपभोक्ता चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि चीनी रेस्तरां में कई टूथपिक "तीन शून्य" उत्पाद थे, और देश ने अभी तक टूथपिक्स के लिए मानक निर्धारित नहीं किए थे। तदनुसार, उपभोक्ता को हर बार केवल टूथपिक का चयन करना चाहिए, उपयोग करने के बाद तोड़ना चाहिए, 2 प्रदूषण को रोकना चाहिए, उपयोग करने के बाद फेंक देना चाहिए।

यह समझा जाता है कि टूथपिक सुरक्षा समस्या दो चरणों में उत्पादित की जा सकती है, एक उत्पादन चरण है, क्योंकि टूथपिक उत्पादन तकनीक कम है, निर्माता ज्यादातर पारिवारिक कार्यशालाएं हैं, गुणवत्ता की गारंटी देना मुश्किल है; दूसरा, उपयोग की प्रक्रिया में अनुचित संरक्षण के कारण द्वितीयक प्रदूषण हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सुरक्षा सावधानियां:

1. बहुत से लोगों को खाने के बाद टूथपिक से दांत चुनने की आदत होती है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि गलत तरीके से या हर दिन बिना वजह दांत निकालने से दांतों के बीच का फासला भी बड़ा और बड़ा हो जाएगा। मसूड़ों को नुकसान, लेकिन दांतों की सुरक्षा के प्रभाव को प्राप्त नहीं कर सकता।

2. टूथपिक का सिर अपेक्षाकृत तेज होता है, इसलिए उपयोग करते समय इसे सुरक्षित रखना चाहिए, और मसूड़ों या मुंह के अन्य हिस्सों को पंचर नहीं करना चाहिए। टूथपिक को सही जगह पर लगाने पर भी विशेष ध्यान देने की बात है, अगर घर में बच्चे हैं, तो ध्यान न दें, उसे मुंह में डालने दें, बच्चे में डुबकी लग सकती है, अगर गंभीर शब्द गिर जाते हैं पेट, परिणाम अधिक गंभीर होंगे। तो टूथपिक की सही स्थिति पर ध्यान देने के लिए यहां एक अनुस्मारक है।

3. टूथपिक को बार-बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, बार-बार इस्तेमाल करने से दांतों के बीच की खाई चौड़ी हो जाती है, जिससे आप टूथपिक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

4. जिनान मौखिक अस्पताल के अनुसार, मुंह में अक्सर टूथपिक न रखें, पेट में गलती से निगलने वाले टूथपिक वाले उपभोक्ता हैं, अस्पताल के आपातकालीन ऑपरेशन के माध्यम से छोटी आंत को शरीर से हटा दिया गया था, लगभग उनकी जान चली गई, इसी तरह मरीजों को अस्पताल में अधिक मामलों में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सही विधि में महारत हासिल करें
स्वच्छ स्थिति और टूथपिक का सही उपयोग सीधे दंत स्वास्थ्य देखभाल और मौखिक स्वच्छता से संबंधित है, इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। अपने स्वास्थ्य के लिए, आपको टूथपिक का उपयोग करने का सही तरीका पता होना चाहिए। तीन मुख्य तरीके हैं:

नंबर एक, अगर आपके पास प्लग नहीं हैं तो अपने दांतों को फ्लॉस न करें। इसके अलावा, हर दिन अपने दांतों को ठीक से ब्रश करने की आदत डालें।

दूसरा, टूथपिक को मुंह में न रखें, क्योंकि टूथपिक का सिर अधिक नुकीला होता है, गलती से अन्नप्रणाली में, जीवन को खतरा होगा, लेकिन मुंह को पंचर करना भी आसान होगा। दंत रोगों और प्लग को एम्बेड करने में आसान भोजन वाले उपभोक्ताओं के लिए, आप 100% डिग्रेडेबल स्टार्च टूथपिक्स का उपयोग करना चुन सकते हैं; टूथपिक के बजाय इंटरस्पेस ब्रश के उपयोग की वकालत करें, दांतों से सटे दांतों की पट्टिका और भोजन के अवशेषों की सफाई के लिए इंटरस्पेस ब्रश एक विशेष ब्रश है, सफाई प्रभाव पर इंटरस्पेस ब्रश का उपयोग बहुत अच्छा है, लेकिन यह पीरियडोंटल बीमारी को भी रोक सकता है, इसलिए यह जोरदार पैरवी की जानी चाहिए।

तीसरा, टूथपिक का उपयोग करना चुनें, कॉर्क से बने उत्पादों को चुनना चाहते हैं, सतह कांटों के बिना साफ होनी चाहिए, टिप बहुत तेज नहीं होनी चाहिए, चिकनी होनी चाहिए, पैकिंग अच्छी है, निर्माता का नाम और पता होना चाहिए, स्वच्छता लाइसेंस, उत्पादों के सामान्य निर्माता की सख्त कीटाणुशोधन पास करें, एक वायुरोधी कंटेनर में नहीं और कृपया टूथपिक्स का उपयोग न करें प्रदूषण का कारण बन सकता है, टूथपिक के साथ खराब दांत खराब दांतों को हटा देगा।

यदि सभी ने टूथपिक्स का उपयोग करने के सही तरीके में महारत हासिल कर ली है, तो दांत और मौखिक गुहा अधिक स्वच्छ और स्वस्थ होंगे, और दैनिक जीवन में टेबलवेयर का ज्ञान अधिक समझ में आएगा, और जीवन अधिक सुंदर होगा।